दिनभर की मुख्य खबर : Bihar में खुलें स्कूल और इस राज्य ने लगाया Lockdown

Share It

ICMR की रिपोर्ट : कोरोना के डेल्टा Variant के आगे फीका पड़ रहा टिका – ICMR की एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि कोरोना वैक्सीन की एक या फिर दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमित होने वाले 80 फीसदी लोग डेल्टा वैरिएंट के शिकार हुए थे। टीकाकरण के बाद भी संक्रमित होने वाले लोगों को लेकर ICMR की यह पहली स्टडी है। संस्था का यह भी कहना है कि भले ही वैक्सीन के बाद भी लोग संक्रमित हो गए, लेकिन इनमें अस्पताल जाने और मौत का शिकार होने वाले लोगों की संख्या बेहद कम थी।

अफगानिस्तान के कंधार में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या – अफगानिस्तान के कंधार में जारी खूनी संघर्ष के बीच एक भारतीय पत्रकार की हत्या कर दी गई है। इस बात की जानकारी अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने शुक्रवार को सूचना देते हुए बताया कि गुरुवार, 15 जुलाई को भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की कवरेज के दौरान हत्या कर दी गई। वे कंधार में अफगान सुरक्षा बलों के साथ वहां के हालातों की रिपोर्टिंग कर रहे थे और उसी समय उनकी हत्या कर दी गयी। बता दें फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) को पुलित्जर पुरस्कार से सामंती किया जा चूका था। इससे पहले भी 13 जुलाई को दानिश पर हमला हुआ था, जिसमें वह बच गए थे।

मणिपुर में डेल्टा वैरिएंट के चेन को तोड़ने के लिए लगा 10 दिनों का लॉकडाउन – कोरोना वायरस (Corona Virus) के डेल्टा वैरिएंट (Delta Varient) के मामलों में वृद्धि को देखते हुए मणिपुर सरकार ने राज्य भर में 18 जुलाई से 10 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लागू कर दिया है। राज्य में कोविड की स्थिति को देखते हुए 18-28 जुलाई तक कड़ा कर्फ्यू रहेगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी संस्थान बंद रहेंगे।

पाटलिपुत्र से मुजफ्फरपुर और दरभंगा समेत चार जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को अनुमति – रेलवे ने पाटलिपुत्र जंक्शन से मुजफ्फरपुर और दरभंगा के लिए दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों की शुरुआत करने की घोषणा की है। पूर्व मध्य रेल की ओर से आज से इन ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। इन ट्रेनों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। इन पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव, मार्ग और समय पहले के जैसा ही रहेगा।

30 वर्षीय महिला ने लगाया निर्माता भूषण कुमार के खिलाफ रेप का आरोप – T-Series के मैनेजिंग डायरेक्टर और निर्माता भूषण कुमार (Bhushan Kumar) के खिलाफ 30 साल की महिला ने मुंबई के डीएन नगर पुलिस थाने में रेप का केस दर्ज कराया है। पीड़िता का आरोप है कि भूषण कुमार ने T-Series के एक प्रोजेक्ट में काम दिलाने के बहाने उससे रेप किया और धमकी दी की अगर कहीं शिकायत की तो उसके फोटो और वीडियो को लिक कर दिया जायेगा। फ़िलहाल इस मामले पर अभी तक भूषण कुमार के तरफ से कोई प्रक्रिया सामने नहीं आई है।

अमेरिकी श्रम विभाग की सॉलीसिटर बनीं सीमा नंदा – अमेरिकी संसद ने भारतीय अमेरिकी नागरिक अधिकारों की वकील सीमा नंदा (Seema Nanda) को श्रम विभाग का सॉलीसिटर चुना है। 48 वर्षीय सीमा नंदा की नियुक्ति सीनेट में 53-46 वोटों से हुई है। सीमा ओबामा प्रशासन में श्रम विभाग में काम कर चुकी हैं। और साथ ही डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की वह CEO भी रह चुकी हैं।

T20 World Cup 2021 के groups का ऐलान – ICC ने आज टी20 वर्ल्ड कप 2021 को लेकर ग्रुप का ऐलान किया है। 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ओमान और UAE में BCCI द्वारा आयोजित होने वाले ICC Mens T20 विश्व कप 2021 के लिए समूहों की घोषणा की। Group 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीज को रखा गया है। वहीं Group 2 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को रखा गया है।