हिमायल का नजारा सहारनपुर से, कैमरे में कैद हुई तस्वीर

Share It

सहारनपुर, उत्तरप्रदेश के एक शख्स ने चौकाने वाले दावे किए हैं। दुष्यंत कुमार (Dushyant Kumar) नाम के एक सरकारी कर्मचारी और शौकिया फोटोग्राफर ने यह कहा है कि उनके शहर, सहारनपुर से हिमालय पर्वत श्रृंखला 20 मई को नजर आ रही थी। उन्होंने उसकी तस्वीर भी अपने कैमरे में कैद की है। उनका कहना है कि ऐसा इसलिए संभव हो पाया क्योंकि कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश से मौसम साफ था और प्रदूषण भी कम था।

दुष्यंत कुमार ने बताया कि 20 मई की शाम को सूर्यास्त के समय हिमाचल की गंगोत्री, यमुनोत्री और बंदरपंच श्रृंखला चमक रही थी और बिल्कुल साफ दिखाई दे रही थी। उनका कहना है कि पिछले साल भी अप्रैल में ये हिमाचल पर्वत सहारनपुर से दिखाई दे रहा था। उन्होंने आगे कहा की उन्हें सहारनपुर से हिमालय को देख कर बेहद खुशी महसूस हुई।

सहारनपुर से हिमालय पर्वत श्रृंखला की दूरी तकरीबन 310 किलोमीटर है। कोरोना के फैलने के बाद से इंसान घरों में कैद हैं। ऐसे में प्रकृति खुद को संवार रही है। पिछले साल भी इस तरह के कई दावे किए गए थे। इंसानों और कल-कारखानों के बंद होने की वजह है प्रदूषण के स्तर में काफी गिरावट आयी है। प्रदूषण कम होने की वजह से ये नजारे देखने को मिल रहे हैं।