Twitter तो गयो, आखिरी नोटिस भी गयो

Share It

ट्विटर और भारत सरकार के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। ट्विटर (Twitter) और भारत सरकार के बीच फरवरी 2021 से ही विवाद तूल पकड़ रहा है। क्योंकि प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उसे (ट्विटर को) सरकार के द्वारा किसानों के विरोध आंदोलन से संबंधित आलोचना को शांत करने का आरोप लगाने वाली सामग्री को ब्लॉक करने के लिए कहा था।

इस घटना के बाद, भारत सरकार ने नए नियमों की घोषणा की थी। जिसका उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को आपत्तिजनक पोस्ट्स को जल्दी हटाने के लिए कानूनी अनुरोधों के प्रति अधिक जवाबदेह बनाना और शिकायतों से निपटने के लिए एक भारतीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति है।

भारत सरकार का कहना है कि 90 दिन का वक्त देने के बाद भी ट्विटर ने नई सूचना प्रौद्योगिकी नियमों को पूरी तरह से लागू नहीं किया है। भारत सरकार की ओर से बार-बार कहा जा रहा है कि नए नियमों के जारी होने के बाद भी ट्विटर ने अभी तक नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है, जबकि ट्विटर ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया है कि उसने नए नियमों को लागू कर दिया है। और भारत में एक स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति भी कर दी है। ट्विटर के अनुसार यह नियुक्ति 28 मई को ही कर दी गई है।

भारत सरकार ने ट्विटर को भेजा आखिरी नोटिस

इस विवाद के बीच आज यानी 5 जून को भारत सरकार ने ट्विटर इंडिया को आखिरी नोटिस भेजा है जिसमें तत्काल प्रभाव से एक स्थानीय शिकायत अधिकारी और एक नोडल संपर्क व्यक्ति को नियुक्त करने और उसकी जानकारी सरकार को देने की बात कही गई है।

भारत सरकार की ओर से नए दिशानिर्देश नियम 26 मई से लागू किये गए हैं। इनके अनुपालन के लिए सोशल मीडिया कंपनियों को दी गई 3 महीने की अवधि समाप्त होने के बाद भी ट्विटर ने भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी नियुक्त नहीं किए हैं। ट्विटर के इस रवैये को देखते हुए ट्विटर को आखिरी नोटिस भेजा गया है। यदि ट्विटर इस नोटिस के बाद भी नए नियम को लागू नहीं करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

भारत के अलावा अन्य देशों को भी है ट्विटर से नाराजगी

एक ओर जहां भारत सरकार और ट्विटर के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है वहीं नाइजेरिया (Naizeria) में बीते दिन, 4 जून को ट्विटर को सस्पेंड कर दिया गया है। बता दें कि ट्विटर ने दो दिन पहले ही नियमों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी (Mahmud Buhari) के आधिकारिक अकाउंट के एक ट्वीट को डिलीट कर दिया था।

भारत के उपराष्ट्रपति के पर्सनल एकाउंट से हटाया वेरिफिकेशन बैज

ट्विटर ने 5 जून की सुबह भारत के उपराष्ट्रपति के पर्सनल एकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था। उपराष्ट्रपति का एकाउंट करीब 11 महीने से इनएक्टिव था। 13 लाख लोग उन्हें उनके पर्सनल एकाउंट पर फॉलो करते हैं। हालांकि ब्लू टिक हटाने के बाद ट्विटर को आलोचना का सामना करना पड़ा। इस मुद्दे पर बढ़ते बवाल को देख कर ट्विटर ने कुछ घण्टों के अंदर ब्लू टिक वापस उपराष्ट्रपति के पर्सनल एकाउंट पर लगा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.