By-poll Results 2022 LIVE : बिहार से बंगाल… BJP का बुरा हाल, उपचुनाव में RJD, TMC और Congress की जीत तय

Share It

DESK : लोकसभा की एक सीट (Lok Sabha seat) और विधानसभा (Assembly seat) की चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव (By-poll) का आज रिजल्ट (Results) आने वाला है. शुरूआती रुझानों में पिछड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) उससे उभर नहीं पाई. सभी सीटों पर आधे से अधिक वोटों (Votes) की गिनती के बाद बिहार (Bihar) से बंगाल (West Bengal) तक बीजेपी का बुरा हाल हो गया है. भाजपा को उपचुनाव (By election 2022) में बड़ा झटका लगा है. हालांकि अभी मतगणना जारी है लेकिन बिहार, बंगाल, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की हार लगभग तय मानी जा रही है. By-poll Results 2022 LIVE Updates

जिन चार विधानसभा सीटों पर काउंटिंग हो रही है, उसमें पश्चिम बंगाल में बालीगंज (Ballygunge), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में खैरागढ़ (Khairagarh), बिहार में बोचहां (Bochahan) और महाराष्ट्र का कोल्हापुर (Maharashtra’s Kolhapur North) शामिल है. जबकि एक लोकसभा का एकमात्र सीट पश्चिम बंगाल का आसनसोल है, जहां से बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा टीएमसी (Trinamool Congress) के टिकट पर बाजी मारते हुए दिख रहे हैं. इन सभी सीटों पर 12 अप्रैल को मतदान हुआ था.

बिहार के बोचहां में बीजेपी का आधार वोट खिसकता हुआ दिखाई दे रहा है. यहां राजद के अमर पासवान एकतरफा मुकाबले में जीत हासिल करते हुए दिखाई दे रहे हैं. अमर पासवान से बीजेपी की उम्मीदवार बेबी कुमारी लगभग 17 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं.

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. उधर टीएमसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल लोकसभा सीट से 91 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. जबकि भाजपा की प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल काफी पीछे चल रही हैं. वहीं बालीगंज से बाबुल सुप्रियो काफी आगे चल रहे हैं.

उधर, महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. साथ ही छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस आगे चल रही है. हालांकि बिहार में कांग्रेस का बुरा हाल देखने को मिला है. यहां पर कांग्रेस के उम्मीदवार तरुण चौधरी को नोटा से भी कम वोट मिला है. यहां तक की कांग्रेस प्रत्याशी ने हजार का भी आंकड़ा नहीं पार किया है. बिहार में यह कांग्रेस के लिए चिंता की बात है.