एयर इंडिया फ्लाइट के साथ चमगादड़ ने भरी उड़ान

Share It

कोरोना वायरस महामारी, यास तूफ़ान के साथ हमें कई सारी असामान्य घटना देखने को मिली। ऐसी एक और असामान्य घटना एयर इंडिया (Air India) की एक फ्लाइट पर देखी गयी है। दरअसल, दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट वापस लौट आई। इसकी इमर्जेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। एयर इंडिया के इस फ्लाइट में चमगादड़ बैठा था, वो भी बिजनेस क्लास में।

एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI-105 DEL-EWR, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से Newark (इंडोनेशिया) के लिए तय समय के अनुसार दोपहर 2.20 बजे रवाना हुई। उड़ान भरने के लगभग 30 मिनट बाद बिजनेस क्लास के पैसेंजर एरिया में चमगादड़ दिखाई दिया। केबिन क्रू ने इस चमगादड़ को देखा और कप्तान ने Air Traffic Control (ATC) को इस घटना की सूचना दी।

यह फ्लाइट लोकल स्टैंडबाय इमरजेंसी की घोषणा के साथ प्रस्थान के बाद दिल्ली लौट आई। यह विमान करीब 3:55 बजे सुरक्षित उतरा। इमर्जेंसी लैंडिंग होने के बाद एयरपोर्ट स्टाफ ने बिजनेस क्लास में चमगादड़ की खोजबीन की। इस बैट को पकड़ने और केबिन से हटाने के लिए वाइल्ड लाइफ स्टाफ को बुलाया गया। बाद में फ्लाइट को Aircraft on Grounded (AoG) घोषित किया गया।

इस चमगादड़ की काफी खोजबीन की पर वह नहीं मिला। आखिर में प्लेन में फ्यूमिगेट यानी धुंआ किया गया तो चमगादड़ का शव मिला। इसे सीट 8DEF एरिया से बरामद किया गया। इस मामले में Directorate General of Civil Aviation (DGCA) ने जाँच का आदेश दिया है। हालाँकि, यात्रियों को दूसरे विमान में शिफ्ट कर दिया गया और एयर इंडिया की उड़ान AI-105 स्थानीय समयानुसार सुबह 11:35 बजे नेवार्क में उतरी।