पांच प्रसिद्ध संगठनों की सहायता से आयुष मंत्रालय ने आयोजित किया योग दिवस के लिए विभिन्न गतिविधियां

Share It

आयुष मंत्रालय, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2021 से पहले विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रही है। इनमें से एक, पांच वेबिनार की एक सीरीज है जिसे मंत्रालय “Be with Yoga, Be at Home” के व्यापक विषय के तहत आयोजित कर रही है। इन सीरीज में से पहला सोमवार, 24 मई को Art of Living द्वारा “बाहरी संकट के बीच आंतरिक शक्ति की खोज” पर आयोजित किया जाएगा।

मंत्रालय, देश के पांच प्रसिद्ध संगठनों के सहयोग से इन वेबिनारों का आयोजन कर रहा है जो वर्तमान परिदृश्य में महत्व के किसी विशेष विषय पर एक-एक वेबिनार प्रस्तुत करेंगे। पांच व्यावहारिक वेबिनार की इन सीरीज का उद्देश्य व्यापक दर्शकों को उन मुद्दों के बारे में याद दिलाना है जो कोविड -19 के वर्तमान संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण हो गए हैं।

ये सीरीज इन विभिन्न मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक संचयी समझ विकसित करने की कोशिश करेगी, जो उन पांच संगठनों के सामूहिक अनुभवात्मक ज्ञान पर निर्भर है, जिनकी सीखने और साझा करने की अपनी विशिष्ट परंपरा है। इन सीरीज में अनुसरण करने वाले अन्य चार वेबिनार The Yoga Institute, Krishnamacharya Yoga Mandiram, ArhamDhyanYog, और Kaivalyadhama Yoga Institute द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। आयुष मंत्रालय के यूट्यूब और फेसबुक पेज पर सभी वेबिनार का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

आर्ट ऑफ लिविंग इस महामारी के कारण विशाल मानवता के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए शाम 5 बजे से “बाहरी संकट के बीच आंतरिक शक्ति की खोज” पर सोमवार को वेबिनार प्रस्तुत करेगा। आर्ट ऑफ लिविंग एक गैर-लाभकारी, शैक्षिक और मानवीय संगठन है जिसकी स्थापना 1981 में विश्व प्रसिद्ध मानवीय और आध्यात्मिक शिक्षक Sri Sri Ravi Shankar ने की थी।