Andhra Pradesh में बिहारी मजदूरों की मौत, फैक्ट्री का बॉयलर फटने से 6 जिंदा जले, 13 मजदूर बुरी तरफ जख्मी

Share It

PATNA : आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में एक बार फिर बड़ा हादसा (Chemical Factory Explosion) हुआ है. इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 13 लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं. अबतक मिली जानकारी के अनुसार, मरने वाले 6 लोगों में से 4 बिहार के रहने वाले हैं. ये सभी नालंदा जिले के निवासी हैं और आंध्र प्रदेश की एक केमिकल फैक्ट्री में काम करते थे. हादसे में मौत की सूचना के बाद से मृतकों के घर में कोहराम मचा हुआ है.

दरअसल, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से 6 लोगों की मौत हो गई और 13 जख्मी हो गए. इसमें 4 मजदूर बिहार के नालंदा के रहने वाले हैं. हादसे में 13 मजदूर घायल हुए हैं, जिसमें भी 7 बिहारी हैं. हादसे का कारण गैस लीकेज बताया जा रहा है.

घटना मसुनुर जिले के पोरस फैक्ट्री में हुई. यहां यूनिट नंबर 4 में गैस लीक हुई और पूरी बिल्डिंग में फैल गई. हादसे में 5 मजदूरों की मौत मौके पर ही हो गई. एक ने हॉस्पिटल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया. घायलों को बेहतर इलाज के लिए विजयवाड़ा और नूजीडू रेफर किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि 4 मजदूरों की हालत बेहद नाजुक है. आग की खबर मिलते ही दमकल और NDRF की टीम आग पर काबू पाने की कोशिशों में जुट गईं.

मरने वालों में 4 मजदूर बिहार के थे, जबकि बाकी दो की पहचान कृष्णा केमिस्ट और ऑपरेटर किरण के रूप में हुई है. पुलिस बाकी ब्लॉक्स में भी मजदूरों की मौजूदगी की जांच कर रही है. पोरस फैक्ट्री एक फार्मा फैक्ट्री है, जहां नाइट्रिक एसिड, मोनो मिथाइल और सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल होता है.

एसपी राहुल देव शर्मा के अनुसार फैक्ट्री में नाइट्रिक एसिड और मोनो मिथाइल के रिसाव के कारण आग लगी और इसके परिणाम से विस्‍फोट हो गया. मिली जानकारी के अनुसार दवा बनाने के दौरान अचानक बॉयलर में आग लग गई. इसके बाद जबतक लोग एहतियाती कदम उठा पाते, भारी धमाका हो गया. धमाके के कारण आग पूरी फैक्‍ट्री में फैल गई. हादसे की चपेट में फैक्ट्री में काम कर रहे श्रमिक और अन्‍य लोग आ गए. घायलों में सात बिहार के बताए गए हैं.

नालंदा जिले से मिली जानकारी के अनुसार, दो मजदूर कारू रविदास और सुभाष रविदास चण्डी प्रखण्ड के हबीबुल्लाह चक गांव के रहने वाले थे. जबकि मनोज कुमार हरनौत प्रखण्ड के रामसंग डिहरा जबकि एक मजदूर अबधेश रविदास हरनौत प्रखण्ड के वसनिमा गांव का रहने वाला था. वहीं जख्मी मुनारक पासवान हबीबुल्लाह चक गांव का रहने वाला है. बाकी घायलों की पहचान की जा रही है.

आंध्रप्रदेश के CM वायएस जगन मोहन रेड्डी ने मृतकों के परिजन को 25 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 5 लाख और मामूली घायल लोगों को 2 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है.

रिपोर्ट- प्रणय राज, नालंदा