16 June 2021 : Updates

Share It

अगले दो दिन तक बिहार में गिर सकती है बिजली, मौसम विभाग की चेतावनी

इस साल मॉनसून ने अनुमानित समय से पहले दस्तक दी है। बिहार और आस पास के क्षेत्रों में बीते 4-5 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बिहार में अति सक्रिय मॉनसून के कारण अगले तीन दिनों तक यानी 18.06.21 तक तीव्र आकाशीय बिजली/ठनका गिरनें की प्रबल संभावना है।
मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए विभाग ने राज्य के नागरिकों को उचित सावधानी बरतने की सलाह दी है।

इन इलाकों में है भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुमान से पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण गोवा और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि लोग उचित सावधानी बरतें।

स्वास्थ विभाग ने कहा covaxine में नहीं होता है बछड़े का सीरम

बीते दिनों ये चर्चा जोरों पर थी कि कोरोना की वैक्सीन, कोवैक्सीन (Covaxine) में गाय के बच्चे यानी कि बछड़े का सीरम होता है। इन अफवाहों पर विराम लगाते हुए स्वास्थ्य विभाग ने विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया है कि कोवैक्सीन (Covaxine) के फाइनल प्रोडक्ट में नवजात बछड़े का सीरम (Serum) बिल्कुल भी नहीं होता है।

बिहार में की गई धान एवं गेहूँ की विकेन्द्रीकृत अधिप्राप्ति

बिहार के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर के बताया कि बिहार में धान एवं गेहूँ की विकेन्द्रीकृत अधिप्राप्ति की गई है। जिससे किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ मिला है। इस वर्ष 35.58 लाख मे0 टन धान का रिकार्ड अधिप्राप्ति की गई है। उन्होंने बताया कि किसानों को 6736 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उत्साहवर्धक उपलब्धि है। अगले वर्ष धान और गेहूँ की और अधिक खरीद की जाएगी जिससे अधिक से अधिक किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाया जा सके।