केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 11फीसदी की बढ़ोतरी, जानिए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम फैसले

Share It

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत होने ही वाली है और इससे पहले आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आवास पर आज संपन्न हुई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन, भारत के शिपिंग इंडस्ट्रीज को मजबूती देने और जहाजों के रजिस्ट्रेशन को प्रोत्साहन समेत कैबिनेट ने कई फैसले लिए हैं।

कैबिनेट ने कपड़ों के एक्‍सपोर्ट पर राज्‍य और केंद्रीय टैक्‍स और लेवी के रियायत को 31 मार्च, 2024 तक जारी रखने का फैसला किया है।

NEIFM (North Eastern Institute of Folk Medicine) का नाम बदलने की मंजूरी दे दी है जिसके बाद इसका नाम (as North Eastern Institute of Ayurveda & Folk Medicine Research) होगा।

अब पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू की जा रही है। इसके लिए 9800 करोड़ रुपये का फंड केंद्र की ओर से दिया जाएगा, जबकि ये पूरी स्कीम करीब 54 हज़ार करोड़ रुपये तक की है।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनर्स के DR को बहाल करने का फैसला किया है।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि अब DA की दर अब 11फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, इसे 28 फीसदी तक पहुंचाया गया है। ये एक जुलाई 2021 से लागू किया जाएगा, जून तक के लिए 17 फीसदी ही DA रहेगा। अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसका कुल बजट 34 हजार करोड़ रुपये तक रहेगा।