स्मार्ट पार्किंग सिस्टम के साथ अब Patna को मिलेगी पार्किंग के दिक्कत से निजात

Share It

Patna शहर में कई परेशानियों के साथ साथ गाड़ियों के पार्किंग की भी काफी परेशानी रहती है। लेकिन अब शहर को इस परेशानी से स्मार्ट पार्किंग के साथ छुटकारा मिलने वाली है। इसके लिए पटना नगर निगम (पीएमसी) ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत 38 जगहों को स्मार्ट पार्किंग स्थल के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है।

हरियाणा की एक निजी कंपनी को अगले दो से तीन दिन में इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। पीएमसी को उम्मीद है कि अगस्त के आखिर तक स्मार्ट पार्किंग सिस्टम तैयार हो जाएगा।

यह प्रोजेक्ट पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत पटना में पार्किंग समस्या से निजात दिलाने के लिए शुरू किया जा रहा है। स्मार्ट पार्किंग सुविधाओं में गाड़ियों की एंट्री और एग्जिट को नियंत्रित करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) सेंसर के साथ बैरियर होगा। गाड़ी का मॉडल और नंबर रिकॉर्ड करने के लिए स्मार्ट टिकटिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा और ऑटोमैटिक भुगतान की प्रक्रिया शामिल होंगी।

स्मार्ट पार्किंग सिस्टम में एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन शामिल होगा जो सवारियों को पार्किंग स्लॉट की उपलब्धता की ऑनलाइन जांच करने में मदद करेगा। इस ऐप की मदद से निवासियों को पार्किंग स्थल, उपलब्ध स्थान, पार्किंग मार्गदर्शन के बारे में रीयल टाइम जानकारी मिलेगी। आप प्री बुकिंग करने के लिए पार्किंग स्लॉट को पहले से ही रिजर्व कर सकते हैं। आपके पास ऑनलाइन पेमेंट करने का भी विकल्प मौजूद होगा।