Kalka-Shimla : कालका-शिमला रेलमार्ग पर आज से दौड़ेगी 4 नई ट्रेनें

Share It

पहाड़ों की खूबसूरती को दर्शक नजदीक से देख सके इसके लिए कालका-शिमला (Kalka-Shimla) रेलवे ट्रैक पर 21 जून से और चार ट्रेन चलेंगी। यह फैसला पर्यटकों के आवागमन को बढ़ते हुए देखने के बाद रेलवे द्वारा लिया गया है। आपको बता दें लॉकडाउन से पहले इस रेलवे ट्रैक पर यात्रियों के लिए पांच ट्रेनें दौड़ की थी लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए 4 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था और इस ट्रैक पर केवल एक ट्रेन चल रही थी। लेकिन अब संक्रमण कम होने के बाद पर्यटकों का आवागमन बढ़ रहा है जिसके लिए अन्य ट्रेनों की जरूरत पड़ रही है।

आपको बता दें कालका शिमला ट्रैक पर पर्यटकों को यात्रा करना काफी पसंद आता है। कई पर्यटक अपनी गाडिय़ों को सोलन में ही छोड़कर ट्रेन से शिमला आते हैं। और अब जब शिमला में पर्यटकों की आवाजाही बढऩे लगी है, तो विभाग और ट्रेन दोनों शुरू करने का फैसला लिया गया है।

मैदानी ईलाकों के लोग गर्मी से राहत पाने के लिए शिमला का रूख करते हैं। ऐसे में कालका-शिमला हेरिटेज ट्रैक पर चलने वाली ट्रेन में पर्यटकों की आवक बढ़ गई है। आपको बता दें ट्रेन में तकरीबन 70 से 80 फीसद पर्यटक देखे जा रहे हैं। आज 21 जून से 4 नई ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है, जिसकी जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है। इन ट्रेनों की शुरुआत से इलाके में पर्यटन के विकास को पंख लगेंगे और साथ ही स्थानीय लोगों को भी इससे काफी फायदा पहुंचेगा।