Bihar Lockdown-4 के अनुसार जानिए कौन सा दिन किस सामान को खरीदने के लिए होगा शुभ, अन्यथा निराशा के साथ ही हो सकती है पुलिस से सेकाई

Share It

बिहार में बुधवार से लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown- 4) प्रभावी हो गया है। इसके साथ अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। अब पहले के मुकाबले दुकानें ज्यादा खुलेंगी। लॉकडाउन-3 के मुकाबले दुकानों के खुले रखने की समय सीमा भी बढ़ गई है। दुकानें सुबह छह से दोपहर दो बजे तक खुली रह सकेंगी। सरकारी कार्यालय भी 25 फीसद उपस्थिति के साथ शाम चार बजे तक खुले रहेंगे। जमीन-फ्लैट की रजिस्ट्री भी शुरू हो जाएगी। लगभग 28 दिनों के बाद राशन व फल-सब्जी के अतिरिक्त अन्य दुकानें भी खुलेंगी। अनिवार्य सेवाओं से इतर दुकानों को एक दिन के अंतराल पर खोलना है।

लॉकडाउन-4 के बदलाव

लॉकडाउन-4 के तहत मिली छूट को देखते हुए सड़कों और बाजारों में चहल-पहल बढ़ने को लेकर गृह विभाग ने पुलिस और प्रशासन दोनों को ही विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। स्पष्ट निर्देश है कि दुकानों और सरकारी कार्यालयों में कोविड गाइडलाइन (COVID-19 Guidelines) का अनिवार्य रूप से पालन हो। जिस दिन जो दुकानें खुलने के लिए अधिसूचित हैं, वही खोली जाएं और इसकी निगरानी हो। समय से दुकानें बंद हो जाएं, इसकी जवाबदेही भी पुलिस-प्रशासन को दी गई है।

  • निजी कार्यालय, मॉल व मार्केट कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे।
  • दुकानों में कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों को ही मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा।
  • दुकान में प्रवेश से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी जरूरी होगा।
  • फल-सब्जी मंडी और दुकानों में शारीरिक दूरी बनाकर रखने के लिए सफेद घेरा बनाने को कहा गया है।
  • कहीं भी नियमों का उल्लंघन पाए जाने दुकानों को अस्थाई तौर पर बंद करा दिया जाएगा। इसका अधिकार जिलाधिकारी के पास होगा।
  • आवश्‍यक सेवाओं को प्रतिबंध से मुक्‍त रखा गया है। इनमें दवा दुकान, अस्पताल व नर्सिंग होम, बैंक, बीमा, एटीएम, निर्माण कार्य, औद्योगिक इकाई, ई-कॉमर्स, इंटरनेट, दूरसंचार सेवा, डाक विभाग, कोल्ड स्टोरेज, निजी सुरक्षा एजेंसी और ठेला पर फल-सब्जी की बिक्री करने वाले शामिल हैं।

रोज खुलने वाली दुकानें

किराना, डेयरी, मिल्क बूथ, फल-सब्जी, अनाज मंडी, उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि उपकरण की दुकानें रोज खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी, पशु चारा और जन वितरण दुकानें हर दिन अपराह्न दो बजे तक खुलेंगी।

सोमवार, बुधवार और शुक्रवार वाली दुकान

स्टेशनरी, मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, एसी, कूलर, पंखा सहित इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, मरम्मत कार्य, सौंदर्य प्रसाधन, सैलून, फर्नीचर, साइकिल, बाइक, सभी प्रकार के ऑटोमोबाइल और वर्कशॉप, टायर-ट्यूब, वाहन प्रदूषण जांच केंद्र और नंबर प्लेट की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगीं।

मंगल, गुरु और शनिवार वाली दुकान

कपड़ा, रेडीमेड, सोना-चांदी, बर्तन, खेलकूद की सामग्री, जूता चप्पल, प्लास्टिक उत्पाद, ड्राई क्लीनर्स, निर्माण सामग्री, सीमेंट, बालू, सैनेटरी फिटिंग, पेंट सहित अन्य दुकानें मंगल, गुरु और शनिवार को खुलेंगीं।