पटना : दो CO पर गिरी गाज, डीएम ने अंचलाधिकारियों पर की कार्रवाई

Share It

PATNA : राजधानी पटना में काम में लापरवाही करने वाले दो अंचलाधिकारियों पर कार्रवाई की गई है. लोक शिकायत निवारण के दो अलग-अलग मामलों में लापरवाही बरतने के मामले में पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने दानापुर अंचलाधिकारी (CO) पर 5000 रुपये और धनरूआ अंचलाधिकारी (CO) पर 2500 रुपये का जुर्माना लगाया है.

बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, 2015 के तहत द्वितीय अपील में शिकायतों की सुनवाई की और उसका निवारण किया. उनके समक्ष 17 मामले आये उन्होंने इसमें से 10 मामलों का निवारण कर दिया और सात मामलों में अंतरिम आदेश पारित कर दिया.

धनरूआ मलिकपुर निवासी शनिचर यादव द्वारा गैरमजरूआ आम भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए परिवाद पत्र दिया गया था. लेकिन एक वर्ष से अधिक समय से लोक प्राधिकार अंचलाधिकारी, धनरूआ द्वारा कार्रवाई नहीं की गयी थी. इसलिए 2500 रुपये का अर्थदंड लगा दिया गया.

उधर, मधुबनी निवासी सकरी, सागरपुर निवासी विद्यानंद मिश्रा ने रूपसपुर थाना क्षेत्र में अपनी जमीन को अतिक्रमणकारी से मुक्ति दिलाने के लिए परिवाद पत्र दिया था. परिवाद के आलोक में लोक प्राधिकार अंचलाधिकारी, दानापुर को जमीन नापी के लिए निर्देशित किया गया. लेकिन लगभग एक वर्ष छह माह के बाद भी मामला लोक प्राधिकार, अंचलाधिकारी, दानापुर के स्तर से लंबित था.

उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए प्रथम अपीलीय प्राधिकार-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने अनुशंसा की थी. जिलाधिकारी ने मामले के निवारण में रुचि नहीं लेने के कारण 5000 रुपये का अर्थदंड लगा दिया.