Bihar Weather Update: बिहार के 27 जिलों में बारिश का अलर्ट, गरज के साथ ठनका गिरने की भी चेतावनी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में पिछले कुछ घंटों से मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ है. गर्मी और बारिश दोनों का प्रभाव एकसाथ राजधानी पटना में देखने को मिल रहा है. दक्षिणी पुरवा और पुरवा हवा से वातावरण में म काफी नमी है लेकिन पटना में तापमान काफी बढ़ा हुआ है. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने राज्य के 27 जिलों में गरज के साथ बारिश (rainfall) की चेतावनी जारी की है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) के अनुसार बिहार में अगले 48 घंटे में उत्तर-पूर्व इलाके में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान मेघ गर्जन और ठनके की भी आशंका है. बिहार में दो ट्रफलाइन मसलन मध्यप्रदेश से बिहार मध्य तक और पूर्वी बिहार से गुजर रही है.

मौसम विभाग (IMD) के अधिकारियों के मुताबिक, बिहार में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है. इसकी वजह से थंडर-स्टोर्म की स्थिति बनी रह सकती है. पिछले 36 घंटे में पटना जिले के विक्रम में 80.6 मिलीमीटर और पटना एयरोड्रम पर 16.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. जबकि भोजपुर स्थित संदेश में 40 और कोइलवर में 21.6 , तरारी में 32.4 और चारपोखरी में 18.6 , नालंदा जिले के बिहारशरीफ में 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है.

इन मौसमी परिस्थतियों की वजह से पिछले 24 घंटों में राज्य के उत्तर पश्चिमी, उत्तर मध्य और दक्षिण बिहार में आंशिक से मध्यम बारिश की स्थिति देखी गई. कहीं-कहीं हवा का प्रवाह 40 से 50 किमी प्रतिघंटे तक रहा. राज्य के अधिकतर भाग में आंशिक बादल छाये रहे. पटना और इसके आसपास बुधवार की शाम में मौसम के बदलाव का असर गुरुवार तक बना रहा.

इन जगहों पर अधिकतम तापमान में दो डिग्री की कमी आई. देर रात में झमाझम बारिश के बाद सुबह में मौसम सुहाना बना रहा हालांकि दिन चढ़ने पर फिर से उमस की स्थिति बन गई. उधर, मुजफ्फरपुर में दिन के तापमान में गिरावट के बाद भी हवा में नमी की मात्रा बढ़ी हुई है. इससे उमस वाली गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को बारिश की संभावना जताई है. बारिश के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.