Bihar Weather Update : बिहार में गर्मी से मिली राहत, 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी, आंधी-पानी और वज्रपात की संभावना

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में मौसम (Weather) बदलने के कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. कई जिलों में बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बिहार के आधा दर्जन से अधिक जिलों के लिए बारिश का अलर्ट (Alert) जारी किया है. इन जिलों में आंधी-पानी के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (IMD) ने मौसम बिहार के आठ जिलों में बारिश के साथ बिजली चमकने और मेघ गर्जन की चेतावनी दी है. पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले के एक दो स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है.

इधर दक्षिण बिहार के औरंगाबाद और रोहतास में अधिकतम तापमान 40 के पार बना हुआ है. कल गुरुवार को रोहतास राज्य भर में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं औरंगाबाद में 41.7 और सारण में 39.6 डिग्री दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटों में दक्षिण बिहार के अधिकतर शहरों के तापमान में आंशिक कमी आई है जबकि उत्तर बिहार के जिलों में मौसम मे सुधार के बाद पारा चढ़ा है. बिहार भर में 42.6 डिग्री के साथ सबसे गर्म रोहतास रहा जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान 30.8 कटिहार में दर्ज किया गया. बक्सर में 38.2 डिग्री दर्ज किया गया.

आपको बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, रीगा, सुरसंड, नानपुर और बाजपट्टी समेत विभिन्न क्षेत्रों में आयी तेज आंधी और पानी से व्यापक नुकसान हुआ है. करीब 20 मिनट की तेज आंधी में कई क्षेत्र में खपरैल घर, कच्चा मकान तथा झोपड़ियां धराशायी हो गयी. वहीं, कई जगह छत पर रखा एस्बेस्टस उड़ गया.

मौसम में बदलाव के कारण तापमान में 5 से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किये जाने का भी अनुमान है. पटना में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे होकर 35 डिग्री के आसपास आ चुका है. कह सकते हैं कि प्रदेश में लगातार तापमान में बढ़ोतरी के बाद अब राहत दिख रही है.