Bihar Weather Update: बिहार के 10 जिलों में बारिश का अलर्ट, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी और लू से राहत मिलने वाली है. बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 10 जिलों में आंधी और बारिश की चेतावनी दी गई है. इसे लेकर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने येलो-अलर्ट जारी किया है. Bihar Weather Update:

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, गोपालगंज, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा और शेखपुरा के अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बारिश हो सकती है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ मेघ गर्जन और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है.

आपको बता दें कि उत्तर और पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के कारण बुधवार को राज्य में अधिकतम तापमान (extremely high temperatures) सामान्य से 7 डिग्री नीचे तक पहुंच गया है. दक्षिणी बिहार में यह 2 से 3 डिग्री और उत्तरी बिहार में 3 से 7 डिग्री नीचे तक दर्ज हुआ है.

दक्षिणी बिहार के कई जिलों में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक है. ये जिले दक्षिणी-पश्चिमी बिहार से जुड़े हैं. इधर, 6 मई तक प्रदेश के 26 से अधिक जिले में आंधी-पानी के आसार बने रहेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक सहरसा, भागलपुर सहित उत्तर बिहार के अधिकतर क्षेत्र में अधिकतम तापमान मई में सबसे कम दर्ज हुआ है.

बीते दिन भी मंगलवार को बिहार में औसतन करीब 10 मिलीमीटर बारिश हुई. बांका में 19, बेगूसराय में 26, भागलपुर में 46, दरभंगा में 21, कटिहार में 14, खगड़िया में 39, मधेपुरा में 30, सहरसा में 37.5, समस्तीपुर में 34, सुपौल में 33 एमएम बारिश हुई. इससे पहले सोमवार को कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई थी.

मौसम विभाग की मानें तो पूरे प्रदेश में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह कल 5 मई तक बना रहेगा. बिहार में एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तरप्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में सतह से 1.5 किमी ऊपर बना है. इन सभी प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव की स्थिति बनी हुई है.