Bihar Weather Update: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, 31 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट, एक की मौत

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) के लोगों के लिए आज राहत की खबर है. बिहारवासियों को आज और कल भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक सूबे के 31 जिलों में आंधी, पानी और वज्रपात हो सकती है. आंधी-पानी के बाद राज्यभर के तापमान में दो से तीन डिग्री तक कमी आने की संभावना है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार बांका, जमुई, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा को छोड़कर राज्य के अन्य 31 जिलों में आंधी-पानी की चेतावनी जारी की है. 30 अप्रैल और एक मई को 31 जिलों में गरज के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में आंधी की रफ्तार 30 से 50 किमी प्रतिघंटे तक रह सकती है. आंधी-पानी के बाद राज्यभर के तापमान में दो से तीन डिग्री तक गिरावट के आसार हैं.

राज्य के कुछ जिलों में तापमान (extremely high temperatures) में गिरावट देखी जाएगी. वहीं, कई जिलों में मौसम में थोड़ी नमी के कारण लू (Heatwave) की स्थिति भी कमजोर पड़ेगी. बताया जा रहा अहइ कि कल यानि 1 मई को बिहार के कई जिलों में आंधी की रफ्तार 30 से 50 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बिहार में अभी भी गया और औरंगाबाद सहित सात जिलों में प्रचंड गर्मी की स्थिति बनी हुई है. शुक्रवार को गया और औरंगाबाद में हीट वेव की स्थिति रही. गया और औरंगाबाद में शुक्रवार को इस सीजन की सबसे अधिक गर्मी रही. गया का पारा 44.1 डिग्री व औरंगाबाद का 44.2 डिग्री दर्ज किया गया.

भागलपुर में शुक्रवार की आधी रात तेज आंधी के साथ बारिश हुई. इस दौरान शहर की बिजली काट दी गयी. तेज आंधी और बारिश से मक्के और आम की फसल को नुकसान होने की संभावना जतायी जा रही है. उधर, अररिया में तेज आंधी के कारण एक पेड़ गिरने से महिला की मौत हो गई जबकि उनके पति, बेटी सहित तीन घायल हो गए.

यह हादसा फारबिसगंज थाना क्षेत्र के मझूआ नहर के पास हुआ. जिसमें पेड़ के नीचे दबकर वार्ड संख्या 11 मझुआ निवासी महिला नूतन देवी(37) पति मिथिलेश पैक की मौत हो गई. वहीं शिवानी कुमारी व मिथिलेश पैक पिता धर्मनाथ पैक घायल हाे गए. पूरा परिवार भागकोहलिया से भोज खाकर घर वापस आ रहा था.