Bihar Weather Update : 18 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी, पछुआ गर्मी से लोग परेशान

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) के मौसम में लगभग 5 दिन बाद फिर से बदलाव देखने को मिला. पछुआ गर्मी लौटने के कारण पटना सहित दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले फिर से भीषण गर्मी देखने को मिली. वहीं दूसरी ओर, उत्तर पूर्व के कई जिलों में बारिश भी हुई. Bihar Weather Update

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के पूर्वोत्तर भाग को छोड़ शेष भाग गर्म पछुआ हवा की चपेट में रहेगा. इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इन इलाकों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. पांच दिन बाद फिर पछुआ के प्रवाह से अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री की उछाल के साथ पटना का पारा 41.4 डिग्री दर्ज किया गया.

गया में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री दर्ज किया गया. राज्यभर में सबसे गर्म बक्सर रहा जहां अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री रहा. अन्य जिलों में भागलपुर में 40 डिग्री, सारण में 40.6 डिग्री, रोहतास में 41.2 डिग्री, जमुई में 41.6 डिग्री, भोजपुर में 41 डिग्री, वैशाली में 40 डिग्री, औरंगाबाद में 41.7 डिग्री, बांका में 41.1 डिग्री, नवादा में 41.5 डिग्री, नालंदा में 41 डिग्री, सीवान में 41.6 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिर से दक्षिण बिहार में पछुआ का प्रभाव बढ़ गया है, जिससे भीषण गर्मी की स्थिति बनी है. अगले दो-तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. इन जिलों में एक हफ्ते पहले अधिकतम पारा इस सीजन में सर्वाधिक स्तर पर पहुंचा था. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में सतह से 1.5 किमी ऊपर तक पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह 8 से 10 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हो रहा है. गर्म और शुष्क हवा का प्रवाह दक्षिण बिहार में देखा जा रहा है.

मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के बक्सर, कैमूर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर, अरवल, पटना, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, जमुई, बांका, भागलपुर में 27 अप्रैल तक लू का प्रभाव बना रहेगा. इन जगहों को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है. लोगों को सुरक्षित स्थानं पर रहने का संदेश दिया है.