Bihar Weather Update : बिहार में आसमान से बरस रही आग, इन 13 जिलों के लोगों को सावधान रहने की जरूरत

Share It

PATNA : अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ बिहार (Bihar) में तेजी से गर्मी का प्रकोप बढ़ा. इस महीने के आखिरी हफ्ते में आसमान से आग बरसने लगी है. तेजी से तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है. मौसम (Bihar Weather Report) के बदलाव का असर प्रत्येक व्यक्ति पर पड़ने लगा है. बढ़ते तापमान का आलम यह कि लगभग सभी जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आने वाले अगले कुछ दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहने वाला है. Bihar Weather Update

आपको बता दें कि पछुआ हवा की वजह से दक्षिण बिहार में लगातार चौथे दिन आसमान से आग बरसती रही. बुधवार को लगातार दूसरे दिन बक्सर राज्यभर में सबसे गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और हीट वेव के हालात रहे. दूसरा सबसे गर्म शहर नवादा रहा. यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

बिहार के कुल आठ जिलों में अधिकतम पारा 43 डिग्री के पार रहा. गया में इस सीजन की सबसे अधिक गर्मी रही और पारा इस साल के शिखर पर रहा. 30 अप्रैल से तापमान में थोड़ी गिरावट से आंशिक राहत मिल सकती ही. मौसम विभाग ने गुरुवार को 13 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.

बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, जहानाबाद, नवादा, नालंदा और शेखपुरा और भागलपुर के लिए आज हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. जबकि बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल और गया में कल के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है.

उत्तर बिहार की ओर पुरवा का प्रवाह बना है. इस वजह से पछुआ दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों तक ही सिमट गयी है. वातावरण में नमी होने और इसी बीच तापमान में वृद्धि की वजह से उत्तर बिहार के कई जिलों में गरज तड़क की स्थिति बन रही है.

मौसम विभाग ने 19 जिलों में 30 अप्रैल और एक मई को मेघ गर्जन के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में 30 अप्रैल और एक मई को मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है.