Bihar Weather Update: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों के कई जिलों में बारिश (rainfall) हुई है. बरसात के कारण मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. राजधानी पटना में भी तेज आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई है. गुरूवार सुबह से ही पटना में मौसम ठंडा था और आसमान में बादल छाए हुए थे. पटना के अलावा आरा, छपरा, सीवान, बक्‍सर समेत कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है. Bihar Weather Update

आपको बता दें कि बुधवार की देर रात से ही मौसम बदला और पटना समेत कुछ जगहों पर झमाझम बारिश हुई. बादलों के जमकर न बरसने से उमस की स्थिति रातभर बनी रही. गुरुवार को भी राजधानी में हल्की बारिश हो रही है. तापमान चढ़ने की स्थिति में गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) के अनुसार कल पटना समेत प्रदेश के अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर जिले में बुधवार को दोपहर तीन बजे के दौरान मौसम में अचानक बदलाव की स्थिति रही.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, वातावरण में अस्थिरता, नमी युक्त पुरवा का प्रभाव और तापमान (extremely high temperatures) में आंशिक वृद्धि के साथ राज्य के ऊपर से एक ट्रफ-रेखा गुजरने से मौसम में यह बदलाव देखने को मिला. ट्रफ-रेखा उत्तर बिहार से होते हुए महाराष्ट्र की ओर बढ़ रही है, जिससे गुरुवार को पटना और आसपास क्षेत्रों में आंशिक बादल के साथ मेघ गर्जन और हल्की बारिश के आसार हैं.

वहीं पटना समेत 13 जिलों में एक दो स्थानों पर बिजली चमकने, मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर व कटिहार के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इन जगहों को लेकर तात्कालिक रेड अलर्ट (thunderstorms and lightning) जारी किया गया था. हालांकि शाम के बाद मौसम सामान्य हो गया.

मौसम विभाग (IMD) के अधिकारियों के मुताबिक पटना और इसके आसपास एक सुपर थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनी थी जो धीरे-धीरे कमजोर हो गई. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के जमुई जिले में 2.5 मिमी और भागलपुर के सबौर में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि प्रदेश के शेष भागों का मौसम पुरवा के कारण सामान्य बना रहा.