Bihar Weather Update: बिहार में हीटवेव का कहर, कई जिलों में बारिश की चेतावनी

Share It

PATNA : उत्तर भारत में लंबे समय से भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्य हीटवेव के कहर से जूझ रहे हैं. बिहार (Bihar) में गर्मी से लोगों की हालत ख़राब है. बिहार में मौसम (Weather) के दो रंग दिख रहे हैं. सूबे के दक्षिणी भाग में जहां जेठ तप रहा है और पछुआ की मजबूत स्थिति बनी है. उत्तर बिहार में मौसम सुहाना है लेकिन दक्षिण बिहार में आसमान से आग बरस रही है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक बिहार के दक्षिणी भाग में अभी दो दिन तक प्रचंड गर्मी और लू की स्थिति बने रहने के आसार हैं. विशेषकर दक्षिण पश्चिमी भाग लू और उच्च तापमान से प्रभावित रहेंगे. वहीं उत्तर पूर्व भाग के 15 जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश (rainfall) के आसार हैं. 15 जिलों के लिये येलो-अलर्ट जारी किया गया है.

बुधवार को पटना समेत प्रदेश के गया, जमुई, बक्सर, औरंगाबाद, बांका, नवादा, हरनौत, डेहरी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया. पटना का अधिकतम तापमान में सामान्य से 3 डिग्री की वृद्धि होने के साथ 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि 44.4 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म स्थान दर्ज किया गया.

पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका में 22 मई तक गरज-तड़क के साथ बारिश का अलर्ट है. रविवार तक इन जिलों में बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी. इस दौरान गरज के साथ बिजली चमक सकती है.