Bihar Weather Update: आंधी-पानी में तीन लोगों की मौत, कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में इन दिनों आसमान आग उगल रहा है. गर्मी के मौसम (Weather) में लोगों की हालत ख़राब हो गई है. पछुआ के प्रवाह और प्रचंड ताप से बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी से लोग परेशान रहे. वहीं, दूसरी ओर कोसी और सीमांचल के जिलों में आंधी-पानी से तीन लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग (Meteorological Department) की ओर से बुधवार के लिए भी सूबे के कई जिलों में बारिश (rainfall) का अलर्ट जारी किया गया है. Bihar Weather Update

उमस से लोग बेहाल
मौसम विभाग के मुताबिक पछुआ के प्रवाह और सूरज की तल्खी के कारण दक्षिण बिहार में अत्यधिक गर्मी पड़ी. पटना, बक्सर, सीवान, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, समस्तीपुर और खगड़यिा में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई और यहां के लोग उमस से लोग बेहाल रहे.

बक्सर सबसे गर्म शहर
पटना मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार लगातार दूसरे दिन बक्सर प्रदेश का सबसे अधिक गर्म शहर रहा. बक्सर का अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पटना, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, बक्सर और नवादा में लू जैसी स्थिति रही. पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री की वृद्धि के साथ 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
उत्तर बिहार में पारा सामान्य बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र ने सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में बुधवार को गरज के साथ भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. आपको बता दें कि कटिहार जिले के फलका प्रखंड में शब्दा पंचायत के वार्ड 12 में तेज आंधी के कारण एक घर पर पेड़ गिरने से एक महिला मन्जो देवी (60) की मौत हो गई. जबकि महिला मकुनिया देवी (36) की वज्रपात के कारण जान चली गई. इन जगहों पर 21 मई तक मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है. येलो-अलर्ट जारी किया गया है.

यहां भी बारिश की संभावना
मौसम विज्ञानी आशीष कुमार की मानें तो पटना समेत प्रदेश के बक्सर, कैमूर, रोहतास में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार के एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. इन जगहों पर 21 मई तक मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना बनी रहेगी.