Bihar Weather Update: बिहार के 18 जिलों में परसों तक होगी बारिश, लोगों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में गर्मी और लू से राहत मिलने वाली है. बिहार के लगभग डेढ़ दर्जन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. अगले 72 घंटे के दौरान प्रदेश के 18 जिलों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है. इसे लेकर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने येलो-अलर्ट जारी किया है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक बिहार में पुरवा और दक्षिण-पुरवैया हवा की मजबूत स्थिति बनी है. जिसके कारण सूबे के उत्तर पश्चिम-मध्य और उत्तर पूर्व जिलों के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी (thunderstorms and lightning) के आसार हैं. इनके कारण शुक्रवार तक इन जिलों में येलो-अलर्ट जारी किया गया है. इस बारिश के कारण बिहार के लोगों को भीषण गर्मी और लू (Heat Wave) से थोड़ी राहत मिलेगी. लेकिन इस दौरान लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है.

मौसम विभाग (IMD) की ओर से मिली सूचना के अनुसार शुक्रवार तक बिहार के जिन 18 जिलों में बारिश होने वाली है, उसमें जिलों पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार का नाम शामिल यही. इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) का कहना है कि पिछले 24 घंटे के दौरान सुपौल में 3.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. उधर, बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न असानी तूफान का कोई विशेष असर राज्य भर में नहीं दिखाई देगा. मौसम विज्ञान पटना के अनुसार मंगलवार को सामान्य से दो डिग्री अधिक पटना का तापमान (extremely high temperatures) चढ़ने के साथ 37.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

रोहतास में डेहरी का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि सीतामढ़ी, बेगूसराय, गया, नवादा, शेखपुरा, सहरसा, अररिया, भागलपुर, सबौर, पूर्णिया को छोड़ शेष भागों के तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है.