Bihar Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन 9 जिलों के लोगों को सावधान रहने की जरूरत

Share It

PATNA : अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ बिहार (Bihar) में तेजी से गर्मी का प्रकोप बढ़ा. इस महीने के तीसरे हफ्ते में आसमान से आग बरसने लगी है. तेजी से तापमान बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है. मौसम (Bihar Weather Report) के बदलाव का असर प्रत्येक व्यक्ति पर पड़ने लगा है. बढ़ते तापमान का आलम यह कि लगभग सभी जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आने वाले अगले कुछ दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहने वाला है. Bihar Weather Update

बिहार में अब तक की सबसे भयंकर लू चल रही है. रविवार को प्रदेश के मौसमी इतिहास का सबसे अधिक तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस बक्सर में दर्ज किया गया. इससे पहले प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 30 अप्रैल, 1999 को गया में 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दक्षिणी बिहार के साथ ही उत्तर पश्चिम भाग के कुछ जिलों में भी लू का असर देखने को मिल रहा है. उत्तर बिहार के कई जिलों में मौसम शुष्क होने के साथ गर्म पछुआ हवा का प्रवाह जारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक छुआ गर्म हवा का प्रवाह समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले तीन दिनों तक प्रदेश में गर्म हवा का प्रवाह जारी रहेगा. दक्षिण बिहार के 10 शहरों में लू का प्रभाव जारी रहेगा. वहीं, उत्तर पूर्व जिलों में 72 घंटों के दौरान मेघ गर्जन एवं बिजली चमकने औरर साथ में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

इन मौसमी प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से येलो-अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में लोगों को दोपहर के समय घरों में रहने की सलाह दी गई है. धूप और लू को लेकर अभी लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. बेवजह अगर घर से निकलते हैं तो सावधान हो जाएं. बिहार में अभी गर्मी से कोई निजात नहीं मिलने वाली है. अभी कुछ जिलों में कड़ी धूप तो कुछ जिलों में लू भी चलेगा. अभी इससे निजात नहीं मिलने वाला है बल्कि गर्मी और बढ़ेगी.

पटना में 41.6, गया में 41.6, भागलपुर में 41.5, वाल्मीकि नगर में 40 डिग्री, छपरा में 40.1, सुपौल में 40.1, भागलपुर के सबौर में 41, डेहरी में 42.8, मोतिहारी में 40.8, शेखपुरा में 42.8, पश्चिमी चंपारण के माधोपुर में 41.5, जमुई में 42.2, वैशाली में 40.9, औरंगाबाद में 42.1, खगड़िया में 41.8 डिग्री, नवादा में 42.5 में नालंदा के हरनौत में 41.5, सिवान के जीरादेई में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.