Bihar Weather Update: पटना में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश, इन 10 जिलों में गरज के साथ बरसात की चेतावनी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) समेत उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों के कई जिलों में बारिश (rainfall) हुई है. बरसात के कारण मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. राजधानी पटना में भी तेज आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई है. पटना में सुबह से ही मौसम ठंडा था और आसमान में बादल छाए हुए थे. पटना के अलावा आरा, छपरा, सीवान, बक्‍सर समेत कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि हवा का रुख परिवर्तित होने के कारण मौसम बदला है. इस बारिश का असर अगले 24 घंटे तक मौसम का असर देखने को मिलेगा. इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तेज हवा भी चलेगी.

मौसम विभाग (IMD) की ओर से पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली, अरवल, जहानाबाद, नालंदा में आंधी-बारिश (thunderstorms and lightning) का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी का मानना है कि बिहार में अगले हफ्ते तक लू (Heat Wave) लोगों को परेशान नहीं करेगी. उत्तर और पूर्व बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के कारण कल राज्य में अधिकतम तापमान (extremely high temperatures) सामान्य से सात डिग्री नीचे तक पहुंच गया है. दक्षिणी बिहार में यह दो से तीन डिग्री और उत्तरी बिहार में तीन से सात डिग्री नीचे तक दर्ज हुआ है.

दक्षिणी बिहार के कई जिलों में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री तक अधिक है. ये जिले दक्षिणी-पश्चिमी बिहार से जुड़े हैं. छह मई तक प्रदेश के 26 से अधिक जिले में आंधी-पानी के आसार बने रहेंगे.

मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) का कहना है कि हवा की गति और रुख में परिवर्तन होने के कारण ही अचानक से मौसम में बदलाव होता है. ऐसा प्री मानसून में भी होता है. राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की बारिश और तेज हवा का प्रभाव दिखाई पेड़ेगा. पटना और मुजफ्फरपुर के साथ अन्य इलाकों में भी बारिश को लेकर संभावना बन रही है.

मौसम के तेवर में बदलाव से भीषण गर्मी से जूझ रहे आमलोगों को काफी राहत मिली है. प्रदेश के तकरीबन हर हिस्‍से में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया था. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही मौसम में बदलाव आने की चेतावनी दी थी. साथ ही इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया था.