Bihar MLC चुनाव : 24 सीटों पर मतदान शुरू, 10 बजे सीएम नीतीश पटना में डालेंगे वोट

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) विधान परिषद (MLC) के स्थानीय प्राधिकार कोटे की 24 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज सुबह आठ बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम चार बजे तक चलेगी. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 24 सीटों के लिए बने 534 बूथों पर मतदान कराया जा रहा है.

अब से थोड़ी देर बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के सदर अंचल कार्यालय में बने मतदान केंद्र पर वोट डालने जायेंगे. इस बूथ पर कड़े सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गए हैं. साथ ही इस बूथ को अच्छे तरीके से सजाया भी गया है, जहां सीएम खुद अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

आपको बता दें कि स्थानीय निकाय के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, सांसद, विधायक और विधान पार्षद भी मतदान में शामिल होंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास ने तीन स्तरीय सुरक्षा के तहत सभी जिलों के डीएम और जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदान कराने का निर्देश दिया है.

सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जिला पुलिस बल औरअर्द्धसैनिक बलों की कंपनियों के मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है. गौरतलब है कि 24 सीटों के लिए 187 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला मतदान के माध्यम से होगा. इस चुनाव को लेकर 200 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था,जिसमें से तीन नामांकन पत्र अवैध पाए गए थे. जिसे रद्द कर दिया गया था.

नामांकन प्रक्रिया के आखिरी दिन 10 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया था. जिसके बाद मात्र 187 उम्मीदवार ही चुनवी मैदान में बचे हैं. भोजपुर-बक्सर सीट पर सबसे कम मात्र दो ही कैंडिडेट हैं. जबकि मधेपुरा सीट पर सबसे ज्यादा कैंडिडेट अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि मतदान के लिए 534 बूथ बनाए गए हैं. इस चुनाव में कुल 1 लाख 34 हजार106 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.