Bihar में तीन दर्जन से ज्यादा IAS अफसरों का तबादला, आरा, नवादा, पूर्णिया, वैशाली समेत कई जिलों के DM बदले गए, देखिए पूरी लिस्ट

Share It

PATNA : इस वक्त एक ताजा खबर प्रशासनिक महकमे से निकल कर सामने आ रही है। ट्रेंडिंग बिहार (Trending Bihar) की खबर पर मुहर लगी है। नीतीश सरकार ने लगभग तीन दर्जन से अधिक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अफसरों का तबादला कर दिया है। सरकार की ओर से ट्रांसफर की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस खबर में नीचे DM के तबादले की पूरी लिस्ट दी हुई है।

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक आरा, नवादा, पूर्णिया और वैशाली समेत कई जिलों के जिलाधिकारी (DM) का तबादला किया गया है। समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार को आरा का नया डीएम बनाया गया है।

इनके अलावा इनायत खान को अररिया, अरविंद वर्मा को मधुबनी, श्रीकांत शास्त्री को किशनगंज, रौशन कुशवाहा को बेगूसराय का नया डीएम बनाया गया है।

साथ ही उदिता सिंह को नवादा और यशपाल मीना को वैशाली का डीएम बनाया गया है। सुहर्ष भगत को पूर्णिया, मनेश मीना को सीतामढ़ी और सावन को शेखपुरा का समाहर्ता बनाया गया है।

सरकार ने रिची पांडेय को जहानाबाद, अंशुल कुमार को बांका और मुकुल कुमार गुप्ता को शिवहर का जिलाधिकारी (DM) बनाया है।

बड़े पैमाने पर भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारियों का भी तबादला किया गया है। कई जिलों के पुलिस अधीक्षक (SP) का भी ट्रांसफर (Transfer) किया गया है।

गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक आईपीएस हिमांशु शंकर त्रिवेदी को अरवल का नया एसपी बनाया गया है। जबकि मधुबनी के एसपी सत्य प्रकाश का स्थानांतरण करते हुए इन्हें बांका पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनाती की गई है।

इनके अलावा पंकज कुमार लखीसराय के एसपी बनाये गए हैं। सुशील कुमार मधुबनी और गौरव मंगला नवादा के नए एसपी बनाये गए हैं। नवादा की पुलिस अधीक्षक धुरत सयाली सावलाराम को पटना मुख्यालय बुला लिया गया है। बांका के एसपी अरविंद कुमार गुप्ता को राजगीर पुलिस अकादमी में भेजा गया है। अरवल एसपी राजीव रंजन पटना में होमगार्ड के समादेष्टा बनाये गए हैं।

गौरतलब है कि 72 घंटे के भीतर तीसरी बार प्रशासनिक अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। परसों ही भारतीय पुलिस सेवा के सात अधिकारियों को नई जिम्मेदारी दी गई थी। इसमें गया के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा और एसएसपी आदित्य कुमार भी शामिल हैं, जिन्हें पदस्थापना की प्रतीक्षा में रखा गया था।

पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे अमित लोढ़ा को आईजी राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरा (एससीआरबी) जबकि डीआईजी से आईजी में प्रोन्नत हुए सुनील कुमार को विशेष शाखा में आईजी की जिम्मेदारी दी गई। वह पहले डीआईजी (सुरक्षा) के पद पर थे।

विशेष शाखा के डीआईजी नवल किशोर का तबादला एससीआरबी में किया गया। बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बीएसएपी) में तैनात मनोज कुमार विशेष शाखा में डीआईजी (सुरक्षा) बनाए गए। नव प्रोन्नत विवेकानंद को पूर्वी क्षेत्र, भागलपुर के डीआईजी के पद पर तैनात किया गया।

वहीं, एसटीएफ में एसपी (प्रशिक्षण) नीलेश कुमार एआईजी (क्यू) जबकि पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे आदित्य कुमार को एआईजी (निरीक्षण) की जिम्मेदारी सौंपी गई।

पूर्वी क्षेत्र, भागलपुर के डीआईजी रहे सुजीत कुमार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए विरमित कर दिए गए हैं। आसूचना ब्यूरो (आईबी) में उन्हें उप-निदेशक बनाया गया। यह तैनाती पांच वर्षों या अगले आदेश तक के लिए की गई। वह वर्ष 2006 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।