Bihar : डेढ़ दर्जन थानेदार समेत 1500 से अधिक पुलिसवालों का तबादला, इन दो जिलों में हुआ ट्रासंफर

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) के दो जिलों में डेढ़ हजार से अधिक पुलिसवालों का तबादला किया गया है. इनमें लगभग डेढ़ दर्जन थानेदारों का भी नाम शामिल है. इंस्पेक्टर, दारोगा, जमादार के अलावा हवलदारों का भी ट्रासंफर किया गया है. पटना और दरभंगा जिले में कई थानों की जिम्मेदारी नए अफसरों की दी गई है. एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो और वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने यह तबादला किया है.

पटना के 13 थानों में नये थानेदारों की पोस्टिंग की गई है. 12 थानेदार इंस्पेक्टर जबकि एक सब इंस्पेक्टर रैंक के हैं. इसके अलावा एक ही थाने में सालों से जमे हवलदार और सिपाहियों का तबादला एसएसपी डॉ. मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कर दिया है. दरअसल, राजधानी के कई थाने पिछले कुछ दिनों से खाली थे. गर्दनीबाग, फतुहा, दानापुर और एसके पुरी थानेदार के लाइन हाजिर होने के बाद ये थाने खाली थे, जबकि नौबतपुर और पुनपुन थानेदार का तबादला पटना जिले से विशेष शाखा में कर दिया गया था.

वहीं अस्वस्थता से बाइपास थानेदार ने तबादले को लेकर एसएसपी से गुहार लगायी थी. उन्हें पुलिस कार्यालय में मद्य निषेध कोषांग का प्रभारी बनाया गया है. आलमगंज, अगमकुआं, फुलवारीशरीफ के थानेदारों का समय पूरा होने के कारण उन्हें दूसरे थानों की जिम्मेदारी दी गयी है. इंस्पेक्टर योगेश चंद्रा को प्रभारी सूचना के अधिकार कोषांग से पुनपुन का सर्किल इंस्पेक्टर बनाया गया है.

मनोज कुमार सिंह 2 को मसौढ़ी, महेश कुमार को विक्रम, अनिल शर्मा को बख्तियापुर, मनोज कुमार सिंह 3 को हाथीदह, और नागेश्वर सिंह को फतुहा का सर्किल इंस्पेक्टर बनाया गया है। वहीं मंजू कुमारी को सर्किल इंस्पेक्टर दानापुर बनाया गया है. उन्हें डुमरा सर्किल इंस्रूपेक्टर का अतरिक्त प्रभार भी दिया गया है.

पटना के थानों में कई सालों से जमे हवलदार और सिपाहियों का तबादला एसएसपी ने कर दिया है. खास बात यह है कि इन सभी पुलिसकर्मियों का तबादला तीन साल पहले ही हो जाना चाहिये था. इस कारण लंबे समय से सिपाही और हवलदार रैंक के पुलिसकर्मी एक ही थाने व चेकपोस्ट सहित अन्य जगहों पर जमे रह गये.

उधर, दरभंगा में एसएसपी अवकाश कुमार ने बुधवार की देर शाम आदेश जारी कर आठ पुलिस अधिकारियों का स्थानांतरण कर दिया है. घनश्यामपुर थानाध्यक्ष आशुतोष झा को बहेड़ी थाने की कमान सौंपी गयी है. वहीं, केवटी थानाध्यक्ष शिवकुमार यादव को बहेड़ी थाने के अपर थानाध्यक्ष (अनुसंधान व अतिरिक्त प्रभार, विधि व्यवस्था) के पद पर तैनात किया गया है.

प्रभारी, मद्य निषेध कोषांग, एसएसपी कार्यालय को घनश्यामपुर थाने की कमान सौंपी गयी है. बहादुरपुर थाने में तैनात रानी कुमारी को केवटी थानाध्यक्ष बनाया गया है. सिंहवाड़ा थानाध्यक्ष अमित कुमार को कुशेश्वरस्थान थाने की कमान सौंपी गयी है. मब्बी ओपी अध्यक्ष मनीष कुमार को सिंहवाड़ा थानाध्यक्ष बनाया गया है.

बहेड़ा थाने में तैनात राज कुमार सिंह को मब्बी ओपी अध्यक्ष बनाया गया है. इसी प्रकार बिशनपुर थाने में तैनात संतोष कुमार को भालपट्टी ओपी अध्यक्ष के पद पर तैनात किया गया है. एसएसपी ने यह कवायद तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने, थानाध्यक्ष का पद रिक्त रहने तथा प्रशासनिक दृष्टिकोण से किया है.