Bihar में अब जल्दी से होगा जमीन विवाद का निबटारा, ADG करेंगे निगरानी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. राज्य में भूमि विवाद (Land Dispute) से जुड़े मामले की मॉनिटरिंग पुलिस मुख्यालय (Police Headquarter) के स्तर से होगी. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह को इसके लिए नोडल अफसर की जिम्मेदारी दी जाएगी. गृह विभाग ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है.

भूमि विवाद के मामलों समेत अन्य कार्यों को लेकर गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में पिछले दिनों बैठक हुई थी. बैठक में अपर मुख्य सचिव ने भूमि विवाद से जुड़े मामलों की मॉनिटरिंग के लिए एडीजी लॉ एंड आर्डर संजय सिंह को नोडल अफसर बनाने का निर्देश दिया.

इसके अतिरिक्त भूमि विवाद से संबंधित मामलों पर विस्तृत आंकड़ा भी तैयार करने को कहा गया है. गृह विभाग ने भूमि विवाद से जुड़े मामलों में एमआईएस पोर्टल पर अपलोड करने का आदेश दिया है.

वादी और प्रतिवादी का पूरा पता, अंचल कार्यालय द्वारा राजस्व अभिलेख के अनुसार संपत्ति का पूर्ण विवरण और सीओ का मंतव्य और दोनों पक्षों के दावे का आधार भी अपलोड करने के आदेश दिए गए हैं. गृह विभाग ने उन जिलों से भी स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया है, जहां भूमि विवाद के निपटारे के लिए कम बैठकें हुई हैं.