Bihar : पुलिसवालों को चेतावनी, ड्यूटी के दौरान नो कॉल-नो चैटिंग, पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

Share It

PATNA : बिहार पुलिस (Bihar Police) के जवान अब ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. डीजीपी एसके सिंघल ने इसको लेकर सख्त आदेश जारी कर दिए हैं. पुलिस मुख्यालय की ओर से आदेश जारी किया गया है कि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान बहुत आवश्यक हो तभी मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब ऐसे पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी जो ड्यूटी के दौरान मोबाइल चलाते पकड़े जाएंगे.

दरअसल, बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए बिहार पुलिस के मुखिया DGP एसके सिंघल ने नई तरकीब खोज निकाली है. उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में सुरक्षा को अलर्ट किया गया है. जिलों में पुलिस को पूरी तरह से अलर्ट रहने और गश्त को लेकर एक्टिव रहने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा पुलिसकर्मियों द्वारा ऑन ड्यूटी मोबाइल के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है. डीजीपी का कहना है कि बहुत आवश्यक होने पर ही पुलिसकर्मी मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको बता दें कि इसके पहले भी ड्यूटी में लापरवाही को लेकरमोबाइल को लेकर प्रतिबंध लगाया गया था. पहले आदेश जारी किया गया था कि ड्यूटी के दौरान पुलिस के जवान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करें, लेकिन समय के साथ माहौल ठंडा पड़ गया. अब राज्य में अपराध का ग्राफ बढ़ा है तो फिर पुलिस कर्मियों पर नकेल कसी जा रही है. इस मामले में फिर पुलिस मुख्यालय को आदेश जारी करना पड़ा है कि ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मी अनावश्यक मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना है.

पुलिसकर्मियों द्वारा आदेश का सही से पालन किया जा रहा है या नहीं इसके लिए थानों के औचक निरीक्षण की तैयारी की जा रही है. इसमें पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने जिले के थानों का औचक निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित किया जाए कि घटनाओं का निपटारा किया जा रहा है. इसमें लापरवाही होने पर कार्रवाई भी करने का निर्देश दिया गया है.