खुशखबरी : Bihar के लोगों को फ्री में मिलेगी कोरोना की Booster Dose, नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर एक और बड़ा ऐलान कर दिया है. सरकार ने 18 से 59 साल तक के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज (Free Booster Dose) मुफ्त में देने का फैसला किया है. इस पर होने वाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. इसके लिए 1314 करोड़ 15 लाख की स्वीकृति राज्य कैबिनेट ने दी है. इसी के साथ ही राज्‍य में कोरोना (Corona) से बचाव के लिए टीकाकरण कराने वालों को अब किसी भी डोज के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा.

दरअसल, सोमवार को हुई नीतीश कैबिनेट की बैठक में सरकार ने यह बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि सरकार के इस फैसले से तकरीबन 5.25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा. मुफ्त में बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने के लिए होने वाला खर्च बिहार सरकार वहन करेगी और इसके लिए राज्य कैबिनेट ने सोमवार को 1314.15 करोड़ की स्वीकृति दे दी है.

उन्होंने कहा कि मुफ्त सतर्कता डोज (Booster Dose) के दायरे में 18-59 आयु वर्ग के सभी लोग आएंगे. प्रदेश में अब तक 60 से अधिक आयु वाले नागरिकों को मुफ्त सतर्कता डोज दी जा रही थी. बिहार में अबतक नौ लाख 88 हजार 56 व्यक्तियों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज (Booster Dose) दी जा चुकी है. वर्तमान में बूस्टर डोज हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर एवं 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को मुफ्त में दिया जा रहा है.

वहीं, कोविन पोर्टल के अनुसार सोमवार की शाम तक बिहार में 12 करोड़ 72 लाख 83 हजार 708 कोरोना टीके की खुराकें दी गई हैं. इनमें 6 करोड़ 94 लाख 95 हजार 622 कोरोना टीके की पहली खुराक और 5 करोड़ 68 लाख 30 कोरोना टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है.

इधर दूसरी तरफ देश में कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और लगातार कोविड-19 की टेस्टिंग प्रदेश में करवाई जा रही है. नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि कोविड-19 के मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग टेस्टिंग की संख्या को और ज्यादा बढ़ाएं.