Bihar : कल 1200 शिक्षकों को दिया जायेगा नियुक्ति पत्र, 400 अभ्यर्थियों के नियोजन पर लगी रोक

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती की चल रही प्रक्रिया के तहत तृतीय चक्र में अंतिम रूप से चयनित करीब 1200 अभ्यर्थियों को कल 18 अप्रैल को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा. इसे लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला पदाधिकारियों (DM) और जिला शिक्षा पदाधिकारियों (DEO) को गुरुवार को ही विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया है.

विभाग द्वारा निर्देश जारी
विभाग द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक नियुक्ति पत्र निर्गत करने से पूर्व चयन सूची में अंकित मेधा अंक, एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशित मेधा सूची एवं अंक पत्रों से मिलान करना जरूरी होगा. इसकी पूर्ण जिम्मेदारी नियोजन इकाई के सदस्य सचिव की होगी. चयन सूची के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए छह प्रतियों में नियुक्ति पत्र तैयार रहेंगे. सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरण स्थल पर इसकी एक प्रति चयनित शिक्षक अभ्यर्थी को दी जाएगी.

निबंधित डाक से भेजी जाएगी दूसरी प्रति
दूसरी प्रति निबंधित डाक से अभ्यर्थी के पते पर भेजी जाएगी. नियुक्ति पत्र की एक-एक प्रति संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रधान शिक्षक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को नियुक्ति पत्र वितरण की तिथि के तीन दिनों के अंदर उपलब्ध करानी होगी. इसकी छठी प्रति नियोजन इकाई के पास रेकॉर्ड के रूप में रखी जाएगी.

योगदान देने के लिए 30 दिनों का समय
चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नियोजन इकाई के सदस्य सचिव के हस्ताक्षर से दिया जाना है. पदस्थापन के विद्यालय में योगदान देने के लिए 30 दिनों का समय निर्धारित है, इसका उल्लेख नियुक्ति पत्र में रहेगा. संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, प्रभारी शिक्षक का यह दायित्व होगा कि संबंधित नियोजन इकाई से नियुक्ति की संपुष्टि कराने के बाद अभ्यर्थी का योगदान स्वीकार करें.

चार सौ अभ्यर्थियों का नियोजन रोका गया
साल 2019 के जुलाई से चल रहे करीब 91 हजार शिक्षकों की बहाली का मौजूदा चरण सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरण के साथ ही पूर्ण हो जाएगा. नेपाल, यूपी समेत कई जगह के प्रमाण पत्र वाले करीब चार सौ अभ्यर्थियों का नियोजन रोका गया है और इसकी जांच चल रही है. जांच पूरी होने पर सही प्रमाण पत्र वालों को नियुक्ति पत्र देना बाकी रहेगा.

आधे से अधिक पद रह गये खाली
शिक्षक नियोजन की पहली और दूसरी काउंसिलिंग को मिलाकर करीब 40 हजार 700 प्रारंभिक शिक्षक नियुक्त किये जा चुके हैं. 1200 और सोमवार को नियुक्त हो जाएंगे. तब भी 49 हजार पद खाली ही रह जायेंगे.