Bihar के इन 12 शहरों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, नई सड़क और बाईपास का हो रहा निर्माण

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में सड़कों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने हाल ही में बिहार (Bihar)में 12 नई सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी है. इन सड़कों का निर्माण सीआरएफ योजना (CRF Plan) के तहत किया जाना है.

बिहार में सीआरएफ योजना के तहत करीब 120.79 किमी लंबाई में 12 सड़कों के निर्माण किया जाना है. केंद्र सरकार ने इन सड़कों के निर्माण के लिए 872.52 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है. इस योजना में मुख्य जिला सड़कों का करीब 82.69 किमी लंबाई में करीब 494.16 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण करवाया जायेगा. इसके साथ ही करीब 38.1 किमी लंबाई में नये बाइपास का निर्माण करीब 378.84 करोड़ रुपये की लागत से करवाया जाएगा.

पथ निर्माण मंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सीआरएफ योजना में सड़कों का निर्माण एनएच के मानक के अनुरूप करें. इसमें क्रस्ट थिकनेस, पेवमेंट की चौड़ाई का विशेष ध्‍यान रखें. केंद्र सरकार से प्राप्‍त राशि का पूर्ण उपयोग करते हुए समय रहते इन सड़कों का निर्माण करा लिया जाए.

इन सड़कों को मिली मंजूरी
1.मीठापुर खगौल मेन रोड-बीडी कॉलेज रोड-गौरिया मठ-मीठापुर बी एरिया रोड-मीठापुर एनएच-30 रोड और लिंक रोड
2.मैरवा-धरौली रोड
3.इटरही-धनसोई रोड
4.जहानाबाद बाइपास (साईं हीरो शोरूम और जहानाबाद बाइपास (जहानाबाद टाउन) के अंत से शुरू होने से एनएच-83 का बचा हुआ हिस्सा
5.निधि चौक (एमपीएस) से रेलवे स्‍टेशन (एमपीएस) महावीर मंदिर चौक
6.गया शहर में एनएच-83 का बायां हिस्सा
7.रिविलगंज से विशुनपुरा बाइपास
8.अमनौर बाइपास
9.परसा बाइपास रोड
10.आरसीसी ब्रिज अखाड़ा घाट के समीप
11.छितनावां (एनएच-30)- उसरी (दानापुर-शिवाला पथ निर्माण विभाग रोड)
12.गरखा बाइपास रोड

इनके अलावा बिहार में करीब 430 किमी लंबाई में नौ स्टेट हाईवे (9 SH) के निर्माण की मंजूरी भी दी गयी है. इसकी प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होगी. इससे सीधे तौर पर 13 जिलों के लोगों को आवागमन की सुविधा में बढ़ोतरी होगी. इनमें सुपौल, अररिया, सारण, सीवान, बक्सर, नवादा, गया, भोजपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, बांका, भागलपुर और मुजफ्फरपुर शामिल हैं. नौ एसएच बनने से इन सभी 13 जिलों की यातायात संपर्कता अन्य जिलों के साथ बेहतर होगी.