Bihar के 24 जिलों में बनेगा खनन विभाग का अपना दफ्तर, किराये के मकान से मिलेगा छुटकारा

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में पटना समेत 24 जिलों में खनन विभाग का जल्द ही अपना दफ्तर होगा. अभी इन जिलों में किराये के मकान में जिला और अंचल कार्यालय चल रहा है. इसे लेकर खनन विभाग के निदेशक गोपाल मीणा ने संबंधित जिलों को पत्र भेज दफ्तर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. निदेशक ने कहा है कि समाहरणालय और वर्तमान में संचालित खनन विभाग के बीच की दूरी अधिक रहने से समाहर्ता नजर नहीं रख पा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि भागलपुर में अभी खनन विभाग जिला परिषद के अधीन वाले जर्जर भवन में चल रहा है. इसके लिए प्रतिमाह विभाग द्वारा जिला परिषद को 10 हजार रुपये किराया भी दिया जाता है. भागलपुर राजस्व मामले में अव्वल है. बीते वित्तीय वर्ष में विभागीय लक्ष्य से काफी ज्यादा राजस्व की वसूली कर रिकॉर्ड भी बनाया गया था.

डीएम ने निदेशक के पत्र के आलोक में सामान्य शाखा को व्यवस्था देखने को कहा है. निदेशक ने पटना के अलावा जमुई, कटिहार, मुंगेर, पूर्णिया, सहरसा, औरंगाबाद, बेगूसराय, बेतिया, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, जहानाबाद, कैमूर, मधुबनी, नालंदा, रोहतास, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, वैशाली और मुजफ्फरपुर में व्यवस्था करने के लिए जिलों के समाहर्ता को कहा है.