Bihar Weather Update : उत्तर बिहार में बारिश का अलर्ट, दक्षिणी में लू की चेतावनी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में मौसम का मिजाज (Bihar Weather Update) बदलने वाला है. एक तरह उत्तर बिहार में बारिश की संभावना जताई जा रही है. वहीं, दूसरी ओर दक्षिण बिहार में लू को लेकर अलर्ट (Alert) जारी किया गया है. सूबे के जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. तो कई जिलों में हवा में नमी का प्रभाव पहले से काफी कम हुआ है. Weather Live Update

उत्तर बिहार के जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. इसके बाद कल से कहीं-कहीं गरज वाले बादल के साथ हल्की वर्षा हो सकती है. इसकी संभावना मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर तथा पूर्वी-चंपारण जिलों में अधिक है.

दक्षिण बिहार में बक्सर, रोहतास, कैमूर और गया में गुरुवार को लू चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. दरअसल इस इलाके में पछुआ प्रभाव बनाये हुए है. इसकी वजह से दक्षिणी बिहार में अधिक तपिश महसूस किये जाने की आशंका है.

मौसम विभाग की ओर से 13 से 17 अप्रैल के लिए यह अनुमान जारी किया गया है. इस अवधि में अधिकतम तापमान तथा न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है, जिसके कारण अधिकतम तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 23-25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

पटना में रात का पारा सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा है. इससे रात में अधिक गर्मी महसूस की गयी. आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही पुरवैया चलने से रात में ऊमस के जोर पकड़ने से रात में बेचैनी का अनुभव हुआ.

इन दिनों तेज धूप होने से क्षेत्र का पारा लगातार गर्म हो रहा है. जिसका असर लोगों पर पड़ रहा है. लोग दोपहर बाद से गर्मी से परेशान हो रहे है. जिसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. वहीं, बढ़ती गर्मी के कारण शीतल पेय पदार्थों की मांग बढ़ गई है. तेज धूप होने से खेतों से नमी गायब होने लगी है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे प्रदेश में केवल बक्सर में लू दर्ज हुई है. बक्सर के अलावा प्रदेश में सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में 41.8, गया नवादा और बांका में 40.7 और जमुई में 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.