Bihar Weather Update: बिहार में वज्रपात से 33 लोगों की मौत, कहर बनकर आई आंधी-तूफान और बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) के 16 जिलों में आंधी और वज्रपात से 33 लोगों की मौत हो गई. लोगों के ऊपर आंधी-तूफान और बारिश कहर बनकर टूटी. 33 लोगों की मौत पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुःख जताया है. सीएम ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. Bihar Weather Update

इस घटना पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुःख जताते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. साथ ही उन्होंने सभी मृतक के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने आंधी एवं वज्रपात से हुई घरों और फसल क्षति का आकलन करने को कहा है.

आपको बता दें कि आंधी एवं वज्रपात से भागलपुर में 7, मुजफ्फरपुर में 6, सारण में 3, लखीसराय में 3, मुंगेर में 2, समस्तीपुर में 2, जहानाबाद में 1, खगड़िया में 1, नालंदा में 1, पूर्णिया में 1, बांका में 1, बेगूसराय में 1, अररिया में 1, जमुई में 1, कटिहार में 1 और दरभंगा में 1 व्यक्ति की मौत हुई है.

गौरतलब है कि प्री मानसून के दौरान बिहार के सभी हिस्से में मौसमी सिस्टम सक्रिय हो गया है. उत्तर बिहार में सतह से 900 मीटर ऊपर पूर्वी और दक्षिणी-पूर्वी हवाएं जबकि दक्षिण बिहार में 1.5 किमी ऊपर पछुआ और दक्षिणी-पछुआ हवाएं चल रही हैं. इसके प्रभाव से बिहार के सभी हिस्से में मध्यम बारिश के आसार हैं. इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी और वज्रपात होगा.

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के ऊपर जाने वाली ट्रफ रेखा के प्रभाव से मौसमी सिस्टम सक्रिय हुआ है. इससे पूर्णिया, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, कटिहार, सुपौल, अररिया, मुजफ्फरपुर सहित 19 जिलों में 10 से 55 एमएम तक बारिश की संभावना है.

वहीं दक्षिणी बिहार में पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित दूसरे हिस्से में हल्की बारिश होगी. बिहार के सभी हिस्से में गुरुवार को बारिश से तापमान में दो से सात डिग्री की गिरावट आई है.