Bihar Weather Update: बिहार के कई जिलों में बारिश की चेतावनी, दो दिन बाद गर्मी से मिलेगी राहत

Share It

PATNA : बिहार में (Bihar) मौसम (Weather) का मिजाज काफी बदला हुआ है. तापमान में काफी उतार-चढ़ाओ देखा जा रहा है. रविवार को सुबह से ही उत्‍तर ब‍िहार के ज‍िलों में अचानक मौसम का म‍िजाज बदल गया है. सूबे के कई जिलों में बारिश (rainfall) की चेतावनी जारी की गई है. Bihar Weather Update

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक उत्तर बिहार की तरह ही 24 घंटे के दौरान ही दक्षिण बिहार में भी हवा का रुख दक्षिण-पश्चिम से शिफ्ट होकर पूर्व और दक्षिण पूर्व हो गया है. इसके साथ ही बिहार के तटवर्ती क्षेत्रों में झारखंड से सटे क्षेत्रों में चक्रवाती हवा का प्रभाव है. इन मौसमी सिस्टम की वजह से पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर. मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में 15 और 16 मई को तेज हवा के साथ हल्की बारिश और वज्रपात के आसार है.

इस दौरान गोपालगंज, सारण, सीवान सहित 10 जिलों में दिन का तापमान स्थिर रहेगा. रात में हल्की गिरावट होने का अंदेशा है. 18 मई के बाद बिहार के सभी हिस्से में मौसम में बदलाव होने की संभावना है, जिससे प्रदेश के सभी हिस्से में हल्की बारिश होगी. इस बीच शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को पटना का दिन और रात का पारा दो डिग्री गिरा है. इस दौरान अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) के अनुसार, शनिवार को बक्सर राज्य भर में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले तीन दिनों तक इसी तरह की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र ने 15 मई तक के लिए राज्य के उत्तरी भाग के सीमावर्ती जिलों के लिए गरज का येलो अलर्ट जारी किया.