Bihar में लू का सितम जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, लू की चपेट में राज्य के ये 7 जिले

Share It

PATNA : बिहार (Bihar) में भीषण गर्मी (Heat Wave) का सितम जारी है. लोगों को चिलचिलाती धूप और पसीने से तर बतर कर देने वाली गर्मी का सामना करना पर रहा है. सूबे के सात शहरों में गर्मी से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जहां पर सोमवार को पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. मौसम विभाग ने गर्मी को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. लोगों को सावधान रहने की भी सलाह दी गई है.

बिहार के कई जिलों में हीट वेव (Loo) की स्थिति बरकरार है. आज भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. बढ़ते तापमान के साथ ऐसे ही हालात बने रहेंगे. मौसम विभाग ने बताया कि किसी भी क्षेत्र में हीटवेव कंडीशन तब बनती है, जब लगातार दो दिन तक पारा 40 डिग्री के पार रहता है या लगातार दो दिन तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री ऊपर पहुंचता है.

जिन जिलों में सोमवार को 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया उनमें पटना, गया, जमुई, शेखपुरा, नवादा, बांका और बक्सर शामिल हैं. बिहार के सात शहर पटना, गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका और नवादा भी लू की चपेट में हैं. लोगों को सतर्क करने के लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य भर में बक्सर सबसे गर्म शहर रहा, जो की रिकार्ड है. मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के 13 जिलों में सोमवार को तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया जबकि 7 जिलों में हीटवेव के हालात बने हुए हैं. राज्य की राजधानी पटना में सोमवार को 41 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तकरीबन 5 डिग्री ऊपर है.